Hindi is separated into two portions in the CBSE syllabus: Hindi Course A and Hindi Course B. The syllabus for both Course A and Course B in Hindi is comparable, however the grading structure vary unit by unit. Students in Class 9 should be well-versed in their CBSE syllabus for Class 9 Hindi for the academic year 2021-2022 in order to feel secure when taking their Hindi final exam. Most students make the mistake of not taking the language subject seriously, however if they receive lower marks in their Class 9 Hindi exam, it will damage their total percentage in the final test.
- Download CBSE Class 9 Deleted Hindi Course A Syllabus PDF 2020-21
- Download CBSE Class 9 Deleted Hindi Course B Syllabus PDF 2020-21
CBSE Class 9 Hindi Syllabus for Academic Year 2021-22
Students can download the latest released CBSE Class 9 Hindi Syllabus for the academic year 2021-22 from the link below.
- CBSE Syllabus for Class 9 Hindi A 2021-22 PDF
- CBSE Learning Outcomes for Class 9 Hindi A – Download PDF
- CBSE Syllabus for Class 9 Hindi B 2021-22 PDF
- CBSE Learning Outcomes for Class 9 Hindi B – Download PDF
CBSE Class 9 Hindi Course A Revised Syllabus PDF 2020-21
हहदी पाठ्यक्रम – अ (कोड सिं. - 002)
कक्षा 9व िं हहदी अ – परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम ववननदेिन 2020-21
परीक्षा भार ववभाजन | ||||
ववषयवस्तु | उप भार | कु ल भार | ||
1 | अपदठत गद्यांश (चचतन क्षमता एिं अमभव्यष्तत कौशल पर) अततलघूत्तरात्मक एिं लघत्ू तरात्मक प्रश्न पछू े जाएगं े। | 10 | ||
एक अपदठत गद्यांश (100 से 150 शब्दों के ) (1x2=2) (2x4=8) | 10 | |||
2 | व्याकरण के मलए तनधााररत विषयों पर विषय-िस्तु का बोध, भावषक त्रबदं ु/संरचना आदद पर प्रश्न (1x16) | 16 | ||
व्याकरण | ||||
1 | शब्द तनमााणउपसगा – 2 अंक, प्रत्यय – 2 अंक, समास – 4 अंक | 8 | ||
2 | अर्था की दृष्टि से िातय भेद – 4 अंक | 4 | ||
3 | अलंकार-(शब्दालंकार: अनुप्रास, यमक, श्लेष) (अर्थाालंकार : उपमा, रूपक, उत्प्रेक्षा, अततशयोष्तत, मानिीकरण) | 4 | ||
3 | पाठ्यपुस्तक क्षक्षततज भाग – 1 ि परू क पाठ्यपुस्तक कृ ततका भाग -1 | 34 | ||
अ | गद्य खंड | 14 | ||
1 | क्षक्षततज से तनधााररत पाठों में से गद्यांश के आधार पर विषय-िस्तु का ज्ञान बोध, अमभव्यष्तत आदद पर तीन प्रश्न पछू े जाएंगे। (2x3) | 6 | ||
2 | क्षक्षततज से तनधााररत गद्य पाठों के आधार पर विद्याचर्थया ों कीउच्च चचतन क्षमताओं एंि अमभव्यष्तत का आकलन करने हेतु चार प्रश्न पूछे जाएंगे। (2x4) (विकल्प सदहत) | 8 | ||
ब | काव्य खंड | 14 | ||
1 | क्षक्षततज से तनधााररत कविताओं में से काव्यांश के आधार परतीन प्रश्न पछू े जाएंगे (2x3) | 6 | ||
2 | क्षक्षततज से तनधााररत कविताओं के आधार पर विद्याचर्थया ों काकाव्यबोध परखने हेतु चार प्रश्न पूछे जाएंगे। (2x4) (विकल्प सदहत) | 8 | ||
स | पूरक पाठ्यपस्ु तक कृ ततका भाग – 1 | 6 | ||
कृ ततका के तनधााररत पाठों पर आधाररत दो प्रश्न पछे जाएँगे (विकल्पसदहत)। (3x2) | 6 | |||
4 | लेखन |
अ | विमभन्न विषयों और संदभों पर विद्याचर्थया ों के तका संगत विचार प्रकिकरने की क्षमता को परखने के मलए सके त त्रबदं ओु ं पर आधाररत समसामतयक एिं व्यािहाररक जीिन से जुडे हुए विषयों में से ककन्हीं तीन विषयों पर 80 से 100 शब्दों में ककसी एक विषय पर अनुच्छे द(5x1) | 5 | 20 | |
ब | अमभव्यष्तत की क्षमता पर कें दद्रत औपचाररक अर्थिा अनौपचाररकविषयों में से ककसी एक विषय पर पत्र। (5x1) | 5 | ||
स | ककसी एक विषय पर संिाद लेखन। (5x1) (विकल्प सदहत) | 5 | ||
द | लघु-कर्था लेखन (ददए गए प्रस्र्थान त्रबदं ु के आधार पर 100-120 शब्दों में) (विकल्प सदहत) | 5 | ||
कु ल | 80 | |||
5 | (क) | श्रवण तर्ा वाचन | 10 | |
(ख) | पररयोजना | 10 | ||
कु ल अंक | 100 |
ननधावररत पस्ु तकें :
1.
2.
क्षक्षनतज, भाग–1, एन.सी.ई.आर.िी., नई ददल्ली द्िारा प्रकामशत निीनतम संस्करण
कृ नतका, भाग–1, एन.सी.ई.आर.िी., नई ददल्ली द्िारा प्रकामशत निीनतम संस्करण
कक्षा नौव िं
नोि – पाठ्यक्रम के ननम्नशलखित पाठ हिा हदए गए हैं -
क्षक्षनतज,भाग – 1 | काव्य खंड गद्य खंड | कबीर – साखखयाँ ि सबद पाठ से सबद-2सुममत्रानंदन पंत – ग्राम श्रीके दारनार्थ अग्रिाल - चंद्रगहना से लौिती बेरसिेश्िर दयाल सतसेना - मेघ आएचंद्रकांत देिताले – यमराज की ददशा श्यामाचरण दबू े – उपभोततािाद की सस्ं कृ ततचपला देिी – नाना साहब की पुत्री देिी मैना को भस्म कर ददया गयामहादेिी िमाा – मेरे बचपन के ददनहज़ारीप्रसाद द्वििेदी – एक कु त्ता और एक मैना |
कृ नतका,भाग – 1 | फणीश्िरनार्थ रेणु – इस जल प्रलय मेंशमशेर बहादरु मसहं – ककस तरह आखखरकार मैं दहदी में आया |
0 Comments